स्पष्ट का विलोम है – Spasht Ka Vilom Shabd Kya Hoga

हिंदी व्याकरण टेस्ट START TEST

अगर आप स्पष्ट का विलोम शब्द ढूंढ रहे है तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि स्पष्ट का विलोम शब्द क्या होता है? क्योंकि यह अक्सर स्कूल और सरकारी नौकरियों की परीक्षाओ में पूछा जाता हैं, कि स्पष्ट का विलोम शब्द बताईए

spasht ka vilom shabd

लेकिन हम इसका उत्तर दे नही पाते क्योंकि हमने यह शब्द सुने तो होते है लेकिन इनका अर्थ या विलोम शब्द हमे पता नही होता है। जिस कारण से हमारे कुछ अंक छूट जाते है। तो चलिए विस्तार से जानते है कि स्पष्ट शब्द का विलोम शब्द क्या होता है।

स्पष्ट का विलोम शब्द बताइए

स्पष्ट का विलोम शब्द “अस्पष्ट” होता है। ‘अस्पष्ट’ के अर्थ को विस्तार से समझते हैं।

“अस्पष्ट” –  अस्पष्ट का अर्थ यह होता है जो साफ़ दिखाई न दे या समझ में न आए। जो की हमारे लिए धुँधला सा प्रतीत हो। किसी भी चीज़ का उलझा हुआ होना, जटिल होना, गोलमोल होना आदि। इस तरह स्पष्ट का उल्टा अस्पष्ट होता है।

स्पष्ट का अर्थ क्या होता है?

स्पष्ट का अर्थ होता है एकदम साफ तौर पर या प्रत्यक्ष जैसे बिना किसी संकोच या डर के साफ़ साफ किसी भी बात को कह देना। जैसे की खरी बात कहना बिना किसी भय के। जिसमें किसी तरह का छल-कपट या धोखा न हो, चालाकी न हो।

जिसे देखने, समझने, सुनने इत्यादि में किसी तरह की कठिनाई या बाधा न हो। बिलकुल साफ़, दृश्यमान, प्रकट, जिसमें कोई संदेह न हो, सरल, सीधा आदि।

इसे वाक्य के रूप में समझते है:

  • आप क्या कहना चाहते हैं कृपया हमे स्पष्ट रुप से समझाए।
  • हमे वह दृश्य दूरी होने के कारण स्पष्ट नही दिख रहा है।

तो अब आपको स्पष्ट का अर्थ समझ आ गया होगा। और इस वजह से अब आप स्पष्ट का विलोम शब्द आसानी से याद रख पाएंगे।

FAQs

सम्मान शब्द का विलोम शब्द कौन सा है?

सम्मान शब्द का विलोम शब्द अपमान है।

सत्य का विलोम शब्द क्या है?

सत्य का विलोम शब्द असत्य है।

प्रतिष्ठित का विलोम शब्द क्या है?

प्रतिष्ठित का विलोम शब्द अप्रतिष्ठित है।

सारांश

हम उम्मीद करते हैं कि “स्पष्ट का विलोम शब्द क्या होता है?” यह आपको अच्छे से समझ आया होगा। स्पष्ट के विलोम शब्द को लेकर यदि आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते हो।

स्पष्ट के विपरीतार्थक या विरुद्धार्थी शब्द से जुड़ा यह लेख यदि आपको पसंद आया हो तो इसे अपने अन्य सहपाठियों के साथ शेयर जरूर करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *